48 घंटे में बन जाएगा PAN कार्ड

No comments
                               48 घंटे में बन जाएगा PAN कार्ड
सरकार जल्द ही एक ऐसी व्यवस्था लागू करने जा रही है जिसकी मदद से आप महज 48 घंटों के भीतर पैन (Permanent Account Number) कार्ड बनवा सकते हैं। आम तौर पर पैन कार्ड बनवाने में 15 दिन का समय लगता है।
आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पैन कार्ड बनवाने के लिए एक ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत जल्द ही की जाने वाली है जिसकी मदद से पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के बाद, 48 घंटों के भीतर कार्ड आवदेक के पास पहुंच जाएगा।
देश में पैन कार्ड बनवाने के लिए अभी दो एजेंसियां काम कर रही हैं - पहली एनएसडीएल और दूसरी यूटीआई टेक्नोलॉजी सविर्सेज। दोनों एजेंसियों के पोर्टल पर पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार लगाएगी कैंप
अधिकारी के अनुसार, सरकार पैन कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाने की योजना भी बना रही है। इस पहल से हर नागरिक के पास पैन कार्ड की सुविधा पहुंचाने की कोशिश की जाएगी।
मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड ही काफी
कुछ दिनों पहले ही आयकर विभाग ने पैन कार्ड लेने के लिए अपनी पहचान साबित करने के उद्देश्‍य से मांगे जाने वाले विभिन्‍न दस्‍तावेजों की अनिवार्यता समाप्‍त कर दी है। अब कोई भी व्‍यक्ति मतदाता पहचान पत्र (इलेक्‍शन कार्ड) या आधार कार्ड के जरिए पैन कार्ड प्राप्‍त कर सकता है।
जन्‍म तिथि के लिए दूसरे दस्‍तावेज भी हैं मान्‍य
सीबीडीटी के नए नोटिफिकेशन में सरकार ने प्रावधान किया है कि केंद्र या राज्‍य सरकार या केंद्र या राज्‍य सरकार की कंपनियां या केंद्र सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा योजना के तहत जारी फोटो कार्ड या पूर्व-सैनिकों की अंशदायी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत जारी फोटो कार्ड भी किसी व्‍यक्ति की जन्‍म तिथि के मान्‍य प्रमाण होंगे।
 Keep Visiting us for news and information relating to Investments, Insurance, Taxation's & Loans

No comments :

Post a Comment