मई, जून तक किफायती इंश्योरेंस स्कीम्स पेश करेगी सरकार

No comments

मई, जून तक किफायती इंश्योरेंस स्कीम्स पेश करेगी सरकार


केंद्र सरकार इस साल मई या जून में दो किफायती बीमा योजनाएं शुरू कर सकती है। इनकी घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।
अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (जीवन बीमा) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा) सरकार द्वारा सहायता प्राप्त कार्यक्रम नहीं हैं। मद्रास प्रबंधन संघ (एमएमए) की तरफ से आयोजित एक समारोह में आईआरडीए के सदस्य डी डी सिंह ने कहा, 'ये दोनों योजनाएं मई या जून में आ सकती हैं। कुछ बैंकों ने इस संदर्भ में नामांकन पत्र संग्रहित करने का काम पहले ही शुरू कर दिया है।

प्रीमियम 12 रुपए से शुरू
जीवन बीमा नीति के तहत, एक व्यक्ति को सालाना 330 रुपए के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत सालाना 12 रुपए के प्रीमियम पर दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण रूप से विकलांगता के लिए 2 लाख रुपए और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए के बीमा कवर का प्रावधान है।

सरल होंगे नियम-कायदे
सिंह ने कहा, 'हम जल्द कमीशन भुगतान और प्रबंधन के खर्चों के नियमन से बाहर निकल जाएंगे।' मौजूदा नियम के तहत एजेंटों को भुगतान किए गए कमीशन और बीमा कंपनियों के प्रबंधन खर्च की सीमा है। 

Keep Visiting Us for more valuable news




No comments :

Post a Comment